15 november current affairs 2019


Category : current affairs 15/11/19


15 november current affairs 2019

15 november current affairs 2019

दैनिक समाचार से संबंधित जानकारी संक्षेप में प्रस्तुत की जाती है। आज, विश्व मधुमेह दिवस और भारत की आर्थिक वृद्धि से संबंधित जानकारी संक्षेप में प्रस्तुत की गई है।

मूडीज ने भारत के विकास का अनुमान 5.6 प्रतिशत घटा दिया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 14 नवंबर, 2019 को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 5.8% से घटाकर 5.6% कर दिया है। मूडीज ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का कमजोर होना उम्मीद से अधिक लंबा रहा है, इसलिए उसे नहीं करना पड़ा उसके स्थापित अनुमान को पूरा करें।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने यह मान लिया है कि आर्थिक गतिविधि वित्त वर्ष 2020-21 और वित्तीय वर्ष 2021-22 में पलट जाएगी और क्रमशः 6.6 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत रह सकती है। मूडीज के अनुसार, निवेश गतिविधि पहले की तुलना में धीमी है, लेकिन उपभोक्ता मांग के कारण अर्थव्यवस्था फलफूल रही थी।

हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार, 10 मंत्रियों ने ली शपथ

हरियाणा में 14 नवंबर, 2019 को आयोजित मंत्रिमंडल के विस्तार में 10 नए मंत्रियों को भाजपा-जेजेपी सरकार में शामिल किया गया था। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने छह मंत्रिमंडलों और चार राज्य मंत्रियों (स्वतंत्र कार्यालय) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सबसे पहले भाजपा नेता अनिल विज ने शपथ ली।

मनोहर लाल कैबिनेट में अब 12 मंत्री हैं, जिनमें मुख्यमंत्री और उप प्रधानमंत्री शामिल हैं। वहीं, पूर्व विधायक ओपी चौटाला के भाई और निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह चौटाला ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हरियाणा में चुनाव के नतीजों के बाद, भाजपा ने राज्य में जेजेपी की मदद से सरकार बनाई।

विश्व मधुमेह दिवस 2019 मनाया गया

विश्व मधुमेह दिवस 14 नवंबर, 2019 को दुनिया भर में मनाया जाता है। दुनिया में लगभग 42.50 मिलियन करोड़ लोग इससे पीड़ित हैं। भारतीय मधुमेह महासंघ के अनुसार, भारत में लगभग 70 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं।

 

1991 में विश्व मधुमेह दिवस की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी। विश्व मधुमेह दिवस पहली बार 1991 में मनाया गया था। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों में मुदाहेह (मधुमेह) के बारे में जागरूकता फैलाना है।

भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने जीता 'ब्रिक्स-यंग इनोवेटर अवार्ड'

भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने हाल ही में $ 25,000 का ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार जीता है। उन्हें एक सस्ती स्वदेशी इकाई का आविष्कार करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो छोटे और सीमांत ग्रामीण दुग्ध उत्पादकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कच्चे दूध को ठंडा करता है।

रवि प्रकाश बिहार के मूल निवासी हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि ब्राजील में 6 नवंबर से 8 नवंबर, 2019 तक ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक मंच सम्मेलन में भारत ने पहला पुरस्कार जीता।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक गन्ना एप्लीकेशन लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में किसानों के लिए मोबाइल गन्ना ऐप लॉन्च किया है। इलेक्ट्रॉनिक गन्ना और वेब पोर्टल के आवेदन से किसानों और सरकार के बीच पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। ई-गन्ना पोर्टल भी गन्ना माफिया को खत्म करने और गन्ना विकास समितियों को मजबूत करने में मदद करेगा।

इस एप्लिकेशन के माध्यम से, किसान अब सीधे गन्ना बिक्री और अन्य जानकारी ऑनलाइन एकत्र कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, इस कदम से राज्य के लगभग 50 लाख किसान लाभान्वित होंगे। सरकार के अनुसार, उत्तर प्रदेश में लगभग 28 लाख हेक्टेयर गन्ना उगाया जाता है।

15 november current affairs 2019

सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार के लिए राफेल की याचिका को खारिज कर दिया

सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2018 के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है। उच्चतम न्यायालय के उच्चतम न्यायालय के अध्यक्ष रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले एक बैंक ने राफेल मामले में दायर सभी पुनर्विचार अनुरोधों को खारिज कर दिया है।

10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के एक बैंक ने दस्तावेजों की जांच के खिलाफ केंद्र की शुरुआती आपत्तियों को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2018 के फैसले में कहा था कि 36 राफेल लड़ाकू जेट की खरीद में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर संदेह करने की कोई बात नहीं है।

बाल दिवस 2019: क्या आप जानते हैं कि बाल दिवस की शुरुआत कब हुई?

बाल दिवस पूरे भारत में 14 नवंबर, 2019 को मनाया गया। हर साल, भारत में बाल दिवस भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है। बाल दिवस पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बच्चों के प्रति उनके स्नेह के रूप में मनाता है। बाल दिवस भारत का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार है जो बच्चों को समर्पित है।

बच्चों के प्रति उनके प्रेम को देखते हुए, प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, चाचा नेहरू के जन्मदिन पर प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को बाल दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में हुआ था।

जानिए क्या है सबरीमाला का मामला, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बड़े बैंक को भेजा

फरवरी 2019 में सर्वोच्च न्यायालय ने मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के संबंध में अपने निर्णय की समीक्षा के लिए अनुरोध सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया।

सबरीमाला श्रम समिति ने आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति देकर उनके रीति-रिवाजों और परंपराओं को नष्ट कर दिया है। केरल सरकार ने पुनर्विचार के अनुरोध का विरोध किया और उच्चतम न्यायालय में कहा कि हिंदू धर्म में महिलाओं को हिरासत में लेना अनिवार्य नहीं है।

प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन

प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन का समाचार मिलते ही पूरे बिहार में शोक की लहर दौड़ गई। वशिष्ठ नारायण सिंह पिछले कुछ वर्षों से बीमार थे। मेरा इलाज पटना के पीएमसीएच अस्पताल में था। उन्होंने आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को चुनौती दी।

वशिष्ठ नारायण सिंह पटना साइंस कॉलेज में पढ़ रहे थे जब कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन केली ने उन्हें देखा। प्रोफेसर कैली ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें अमेरिका आने के लिए आमंत्रित किया। वशिष्ठ नारायण 1965 में अमेरिका चले गए।

Tags : 15 November Current Affairs 2019,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Home | Contact us | Our Teams | Term and Conditions | Disclaimer | Privacy Policy