Reasoning Question,Math Question,Current Affairs,Computer Course,English Couse,Question

06 november current affairs 2019


Category : current-affairs


1. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व सूनामी जागरुकता दिवस मनाया जाता है?
a. 5 नवंबर
b. 4 नवंबर
c. 3 नवंबर
d. 2 नवंबर

Ans : 5 नवंबर
संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2015 में प्रत्येक वर्ष 5 नवंबर को विश्व सूनामी जागरुकता दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों में सूनामी के प्रति जागरुकता फैलाना है. पहला विश्व सूनामी जागरुकता दिवस 5 नवंबर 2016 को मनाया गया था. वर्ष 2019 के सूनामी जागरुकता दिवस द्वारा ‘Sendai Seven Campaign’ के बारे में लोगों को जागरुक किया जा रहा है. इसके तहत यह बताया जाता है कि सूनामी के समय किस प्रकार अधिकतम बचाव और कम से कम नुकसान हो.

2. निम्न में से किस देश ने बैंकॉक में दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते 'क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी' (आरसीईपी) में शामिल नहीं होने का फैसला किया है?

a. भारत
b. चीन
c. जापान
d. ऑस्ट्रेलिया

Ans :  a. भारत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मुद्दों का सही समाधान नहीं दिखने पर इस समझौते से बाहर रहना ही बेहतर समझा है. आरसीईपी क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी एक व्यापार समझौता है. यह सदस्य देशों को एक दूसरे के साथ व्यापार करने की सहूलियत देता है. समझौते के अनुसार सदस्य देशों को आयात व निर्यात पर लगने वाला टैक्स या तो बिल्कुल नहीं भरना पड़ता है या बहुत ही कम भरना पड़ता है.

3. हाल ही में व्यापार नीति पर सुरजीत एस. भल्ला की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय सलाहकार समूह ने सरकार को किस बांड को जारी करने का सुझाव दिया है?
a. कूपन बांड
b. एलिफेंट बांड
c. टैक्स बांड
d. सूर्य बांड

Ans : b. एलिफेंट बांड
एलिफेंट बांड (Elephant Bonds) किसी राष्ट्र द्वारा जारी 25 वर्षीय सॉवरेन बांड होते हैं. उच्च-स्तरीय व्यापार पैनल का अनुमान है कि इससे भारत के विदेशों में जमा काले धन का लगभग 500 बिलियन डॉलर तक प्राप्त किया जा सकता है. इससे वास्तविक ब्याज दर में भारी कमी आएगी तथा रुपए को मज़बूती प्रदान करने में भी सहायता मिलेगी.

4. हाल ही में किस राज्य में तवांग महोत्सव संपन्न हुआ?
a. मध्य प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

Ans : d. अरुणाचल प्रदेश
यह अरुणाचल प्रदेश का एक वार्षिक उत्सव है जिसकी शुरुआत साल 2012 में की गई थी. महोत्सव में अरुणाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत जिसमें बौद्ध धर्म से जुड़े कार्यक्रम, पारंपरिक नृत्य, देशी खेल और फिल्में आदि का प्रदर्शन किया जाता है. महोत्सव का मुख्य आकर्षण याक नृत्य और अजी-लामू नृत्य हैं.

5. हाल ही में सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, किस देश में बेरोज़गारी दर पिछले 3 सालों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. भारत
c. चीन
d. रूस

Ans : b. भारत
सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में शहरी बेरोज़गारी दर 8.9% और ग्रामीण बेरोज़गारी दर 8.3% अनुमानित है. भारत की बेरोज़गारी दर अक्टूबर 2019 में बढ़कर 8.5% हो गई, जो अगस्त 2016 के बाद का उच्चतम स्तर है. शोध के मुताबिक इसी अवधि में सेवा क्षेत्र की रोज़गार दर में 13.4% की वृद्धि हुई, जबकि विनिर्माण क्षेत्र में 5.7% की गिरावट दर्ज की गई.

6. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत काम करने वाले प्रशिक्षण महानिदेशालय ने किस प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी के साथ मिलकर स्किल बिल्ड प्लेटफार्म कार्यक्रम की शुरूआत की?
a. टीसीएस
b. अमेजन
c. आईबीएम
d. इंफोसिस

Ans : c. आईबीएम
इसके तहत आईबीएम द्वारा आईटी नेटवर्किंग और क्लाधउड कंप्यूतटिंग में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टी च्यूंट और नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टिाटयूट द्वारा दो वर्ष का एडवांस डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. डिजिटल प्लेटफॉर्म छात्रों को MyInnerGenius (माई इनर जिनियस) के माध्यम से ज्ञान संबंधी क्षमताओं और व्यक्तित्व के संबंध में स्व-आकलन की सुविधा प्रदान करेगा.

7. निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में 15 वर्ष से पुराने सरकारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
a. राजस्थान
b. बिहार
c. उत्तर प्रदेश
d. हरियाणा

Ans : b. बिहार
बिहार सरकार ने राज्य में बढ़ रहे प्रदूषण के चलते 15 वर्ष से अधिक पुराने सरकारी वाहनों पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी. बिहार की राजधानी पटना में सभी कमर्शियल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया जबकि पूरे राज्य में वाहनों के लिए प्रदूषण की जांच को अनिवार्य कर दिया गया है. हाल ही में जारी भारत के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में पटना भी शामिल थी जिसके चलते राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया.

8. हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (LPAI) का चेयरमैन किसे बनाया गया है?
a. विक्रम चंद्रा
b. आदित्य मिश्रा
c. संजीव निगम
d. के एस पटेल

Ans : b. आदित्य मिश्रा
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा को हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वे 1989 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. LPAI भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित चेक पोस्ट्स पर यात्रियों एवं सरकारी अधिकारियों के लिए सुविधाओं का विकास करता है. इसकी स्थापना लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया एक्ट, 2010 के तहत की गई है.

9. निम्नलिखित में से किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक कॉरिडोर के लिए 451 मिलियन डॉलर का ऋण प्रदान किये जाने की घोषणा की गई है?
a. विश्व बैंक
b. संयुक्त राष्ट्र
c. यूरोपियन यूनियन
d. एशियाई विकास बैंक

Ans :  d. एशियाई विकास बैंक
एशियाई विकास बैंक द्वारा चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक कॉरिडोर के विकास के लिए 451 मिलियन डॉलर (लगभग 3200 करोड़ रुपये) की सहायता राशि दी जाएगी. इस परियोजना की कुल लागत 653 मिलियन डॉलर है जबकि सरकार द्वारा इसके लिए 202.5 मिलियन की सहायता राशि दी जाएगी. इस परियोजना से इस क्षेत्र की उर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिलने की उम्मीद है. अनुमानतः यह परियोजना वर्ष 2024 के अंत तक पूरी हो जाएगी.

10. हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (LPAI) का चेयरमैन किसे बनाया गया है?
a. विक्रम चंद्रा
b. आदित्य मिश्रा
c. संजीव निगम
d. के एस पटेल

Ans : b. आदित्य मिश्रा
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा को हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वे 1989 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. LPAI भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित चेक पोस्ट्स पर यात्रियों एवं सरकारी अधिकारियों के लिए सुविधाओं का विकास करता है. इसकी स्थापना लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया एक्ट, 2010 के तहत की गई है.

Start Quiz

Tags : 06 november current affairs,current affairs 2019,current affairs,current affairs in hindi,current gk,today current affairs,today current affairs




,
Home | Contact us | Our Teams | Term and Conditions | Disclaimer | Privacy Policy