Reasoning Question,Math Question,Current Affairs,Computer Course,English Couse,Question

02 november current affairs 2019


Category : current-affairs


1. बिहार और राजस्थान के बाद किस राज्य सरकार ने गुटखा और पान मसाले पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने का निर्णय लिया है?
a. पश्चिम बंगाल
b. ओडिशा
c. हरियाणा
d. पंजाब

Ans : a. पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लिए गये निर्णय के तहत राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन, भण्डारण और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. यह निर्णय 7 नवंबर से अगले एक वर्ष तक प्रभावी होगा. इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मई 2013 में एक साल के लिए इसी तरह का प्रतिबंध लगाया था. बंगाल के पड़ोसी राज्य बिहार ने भी इस साल अगस्त में गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था.

 

2. 35वां आसियान शिखर सम्मेलन हाल ही में किस शहर में आरंभ हुआ?
a. मुंबई
b. नई दिल्ली
c. शंघाई
d. बैंकॉक

Ans : d. बैंकॉक
35वां आसियान शिखर सम्मेकलन 31 अक्टूबर से बैंकॉक में शुरू हुआ, यह 04 नवम्बरर 2019 तक चलेगा. थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने इसका उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी तीन और चार नवम्बरर को इस सम्मेरलन में शामिल होंगे. दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान में 10 सदस्यो देश हैं. आसियान संगठन दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है.

 

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस शैक्षिक संस्थान के लिए Alumni Endowment Fund लॉन्च किया है?
a. IIT गुवाहाटी
b. IIM बंगलौर
c. IIT दिल्ली
d. IIM अहमदाबाद

Ans : c. IIT दिल्ली
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने IIT दिल्ली के लिए ग्लोबल एलुमनी एंडोमेंट फंड लॉन्च किया है. आईआईटी के लिए एंडोमेंट फंड में पहला लक्ष्य 250 करोड़ रुपए का रखा गया है. इसमें 125 करोड़ रुपए आईआईटी के दो पूर्व छात्र देंगे. जिसमें फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल शामिल हैं. वर्ष 2020 के अंत तक इस एंडोमेंट फंड का लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपये है.

 

4. सीपीआई के किस पूर्व सांसद और दिग्गज वामपंथी नेता का हाल ही में निधन हो गया है?
a. डी राजा
b. गुरुदास दासगुप्ता
c. बिनॉय बिस्वास
d. के सुब्रमणियास्वामी

Ans :  b. गुरुदास दासगुप्ता
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया. वे अपने राजनीतिक करियर में 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रहे. उन्हें 2001 में अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन का महासचिव नियुक्त किया गया. इस क्षेत्र में किये गये उनके अथक प्रयासों के कारण उन्हें ट्रेड यूनियनिस्ट के रूप में भी जाना जाता है.

 

5. चिली द्वारा COP25 सम्मेलन का आयोजन रद्द करने के बाद किस देश ने इसका आयोजन करने की घोषणा की है?
a. स्विट्ज़रलैंड
b. फ्रांस
c. जर्मनी
d. स्पेन

Ans : d. स्पेन
स्पेन की सरकार ने पुष्टि की है कि चिली सरकार द्वारा COP25 शिखर सम्मेलन की मेजबानी रद्द करने के बाद वह इस जलवायु शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा. यह सम्मेलन स्पेन की राजधानी मेड्रिड में आयोजित किया जायेगा. चिली में मौजूदा सरकार के खिलाफ चल रहे भारी विरोध प्रदर्शन के कारण वहां COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन का अयोजन करना संभव नहीं था. अब इसे मेड्रिड में 2 से 13 दिसम्बर 2019 को आयोजित किया जायेगा.

 

6. एरिट्रिया और सेंट किट्स एंड नेविस नामक दो देशों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने पर गठबंधन में कुल देशों की संख्या कितनी हो गई है?
a. 81
b. 82
c. 83
d. 84

Ans :  c. 83
एरिट्रिया और सेंट किट्स एंड नेविस अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के नए सदस्य बन गए हैं. दोनों देशों ने 31 अक्टूबर, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित दूसरी महासभा के दौरान आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के कुल सदस्यों की संख्या 83 हो गई है. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को भारत और फ्रांस द्वारा 2015 में संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था.

 

7. निम्नलिखित में से किस एजुकेशनल इंस्टिट्यूट ने हाल ही में पहली बार इंडियन ब्रेन एटलस तैयार की है?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी हैदराबाद
c. आईआईटी मद्रास
d. आईआईटी पुणे

Ans : b. आईआईटी हैदराबाद
आईआईटी हैदराबाद की टीम ने भारत में पहली बार भारतीयों के दिमाग को लेकर एक एटलस (Indian Brain Atlas) तैयार की है. इसमें पाया गया है कि भारतीय लोगों के मस्तिष्क का आकार पश्चिमी देशों के लोगों की तुलना में छोटा होता है. Indian Brain Atlas की जानकारी ‘न्यूरोलॉजी इंडिया’ नामक मेडिकल जरनल में प्रकाशित की गई है. शोध में पाया गया है कि भारतीयों का मस्तिष्क लंबाई, चौड़ाई और घनत्व तीनों ही लिहाज से पश्चिमी देशों के लोगों की अपेक्षा में छोटा होता है.

 

8. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 समाप्त करने के बाद रेडियो कश्मीर का नाम बदलकर अब क्या रख दिया गया है?
a. ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर
b. ऑल इंडिया रेडियो घाटी
c. नया सवेरा रेडियो स्टेशन
d. जम्मू-कश्मीर रेडियो स्टेशन

Ans : a. ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर
जम्मू स्थित रेडियो स्टेशन का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो जम्मू कर दिया गया. जबकि श्रीनगर और लेह स्थित स्टेशनों का नाम भी क्रमश: बदलकर ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर और ऑल इंडिया रेडियो लेह रख दिया गया है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 के अनुसार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब दो केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं.

 

9. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में 28वां व्यास सम्मान प्रदान किया गया?
a. विनीत पाल सिंह
b. लीलाधर जगूरी
c. अश्विन गौतम
d. अजय बर्मन

Ans :  b. लीलाधर जगूरी
हाल ही में लीलाधर जगूरी को 28वां व्यास सम्मान दिया गया है. उन्हें वर्ष 2013 में प्रकाशित उनकी कृति ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए यह सम्मान दिया गया है. पुरस्कार स्वरुप उन्हें केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा 4 लाख रुपये और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया. व्यास सम्मान 1991 में के के बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रारंभ किया था.

 

10. सरदार वल्लबभाई पटेल की जयंती के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस के नये हेडक्वार्टर का उद्घाटन किया?
a. उत्तर प्रदेश पुलिस
b. राजस्थान पुलिस
c. चंडीगढ़ पुलिस
d. दिल्ली पुलिस

Ans : d. दिल्ली पुलिस
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया. इस बिल्डिंग का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था. दिल्ली पुलिस के नये हेडक्वार्टर की पार्किंग में 1000 हजार कारें खड़ी की जा सकती हैं तथा यहाँ सुरक्षा में भी पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं.

Tags : 02 november current affairs,current affairs 2019,current affairs,current affairs in hindi,current gk,today current affairs,today current affairs




,
Home | Contact us | Our Teams | Term and Conditions | Disclaimer | Privacy Policy